होम चश्मा |  In English

चश्मे खरीदने का सबसे अच्छा तरीका: ऑनलाइन या आमने-सामने?

आप ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से चश्मा खरीद सकते हैं

आपको अभी-अभी आपके चश्मे का प्रेस्क्रिप्शन मिला है, तो अगला प्रश्न यह होगा कि: आप अपना चश्मा कहां से खरीदें?

क्या आपको अपना चश्मा अपने पास की किसी चश्मों की दुकान से खरीदना चाहिए, या फिर ऑनलाइन?

चश्मा खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह कौनसी है? यह इस पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

यदि सुविधा और कीमत आपकी मुख्य चिंताएं हैं तो चश्मा ऑनलाइन खरीदना आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है।

यदि आपके चश्मे का प्रेस्क्रिप्शन काफ़ी अधिक पॉवर वाला या जटिल है और आप चाहते हैं कि कोई प्रशिक्षित ऑप्टिशियन लेंस व फ्रेम के चयन में आपका मार्गदर्शन करे, तो परंपरागत चश्मों की दुकान आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।

आइए चश्मे ऑनलाइन और आमने-सामने खरीदने की प्रक्रिया पर नज़र डालते हैं:

फ्रेम का चयन: संख्या और वैरायटी या व्यक्तिगत सेवा

अपने चश्मे का फ्रेम कहां और कैसे चुनें?

ऑनलाइन रिटेलरों के पास उपलब्ध फ्रेम्स की संख्या, किसी चश्मों की दुकान में मिलने वाले संकलन से कहीं बड़ी होती है। वैसे भी, दुकान में फ्रेम्स दिखाने के लिए सीमित स्थान ही तो होता है।

यदि आप परफ़ेक्ट स्टाइल हाथ से जाने देना नहीं चाहते तो फ्रेम्स का विशाल ऑनलाइन संकलन आपके लिए अच्छा हो सकता है, पर इतने सारे विकल्पों में खोज और छंटाई करना मज़ेदार भी हो सकता है और चकराने वाला भी।

तय नहीं कर पा रहे कि शानदार नए लुक के लिए अपनी खोज कहां से शुरू करें? आपके चेहरे की आकृति क्या है? चश्मों की कुछ स्टाइलें गोल, अंडाकार, हीरक या अन्य आकृतियों वाले चेहरों पर बेहतर लगती हैं।

यदि आप किसी चश्मों की दुकान में या विज़न सेंटर में खरीदारी कर रहे हैं, तो आपके ऑप्टिशियन आपको वे फ्रेम्स सुझा सकते हैं जो आपके चेहरे की आकृति पर फ़बेंगे। क्या ये फ्रेम्स फीके लग रहे हैं? कुछ ज़्यादा ही बोल्ड हैं? बस अपने ऑप्टिशियन से पूछ लीजिए।

यदि आप घर या ऑफ़िस में आराम से बैठ कर चश्मों की ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, तो ऑनलाइन कोई स्टाइल फ़ाइंडर ढूंढें जो आपको अनगिनत विकल्पों में से कुछ विकल्प चुनने में मदद कर सके। इसके बाद किसी वर्चुअल ट्राय-ऑन टूल का उपयोग करके देखें कि आपके पसंदीदा चश्मे आपके चेहरे पर कैसे दिखेंगे।

चेहरे पर फ़िट: लेंस और फ्रेम

पुतलियों के बीच की दूरी और लेंस

अपनी दृष्टि संबंधी ज़रूरतों के लिए सर्वोत्तम चश्मे ढूंढने की शुरुआत अपनी पुतलियों के बीच की सही दूरी जानने से होती है।

पुतलियों के बीच की दूरी क्या है?

आपकी पुतलियों के बीच की दूरी (प्यूपिलरी डिस्टेंस, PD) एक आवश्यक माप है क्योंकि चश्मे के हर लेंस का प्रकाशिक केंद्र, प्रत्येक पुतली के केंद्र के ठीक सामने होना चाहिए। PD का ग़लत मापन आंखों में तनाव, धुंधली दृष्टि, या दोहरी दृष्टि तक का कारण बन सकता है।

चश्मों की परंपरागत दुकान में आपके ऑप्टिशियन आपके लिए आपकी पुतलियों के बीच की दूरी मापेंगे।

ऑनलाइन चश्मा स्टोर्स में, आपको स्वयं अपनी पुतलियों के बीच की दूरी मापने के निर्देश बताए जाएंगे। कुछ मामलों में, आपके फोटो से भी PD का मापन किया जा सकता है।

क्या आपको चिंता है कि कहीं आपने अपनी पुतलियों के बीच की दूरी ग़लत तो नहीं माप ली? कुछ ऑनलाइन चश्मा स्टोर्स पर आपकी सहायता के लिए ऑप्टिशियन मौज़ूद रहते हैं।

वे फ़्रेम्स आपके चेहरे पर कैसे फ़िट होंगे?

वे अत्याधुनिक और आकर्षक नए फ्रेम्स आपके चेहरे पर कैसे फ़िट होंगे? आप इस समय जो चश्मा पहने हैं उससे शुरुआत करें।

दुकान में, आपके ऑप्टिशियन आपके वर्तमान फ्रेम को माप कर फ़िटिंग की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

चश्मों के किसी ऑनलाइन स्टोर में, वीडियो और गाइड के माध्यम से आपको अपने वर्तमान फ्रेम की माप लेने का तरीका समझाया जाएगा।

अपना फ्रेम चुन लेने पर, अब समय है अपने लेंस चुनने का।

लेंस: आपके विकल्प क्या हैं?

आपकी आंखों की जांच के बाद आपके आंखों के डॉक्टर ने शायद आपको आपके प्रेस्क्रिप्शन के बारे में थोड़ा-बहुत समझाया होगा। उन्होंने आपसे आपके लेंस विकल्पों के बारे में बात की होगी — जैसे प्रोग्रेसिव लेंस या बाईफ़ोकल, यदि आप 40 वर्ष से अधिक हैं और आपको मल्टीफ़ोकल लेंस चाहिए।

यदि आप अपने प्रेस्क्रिप्शन चश्मे का ऑर्डर ऑनलाइन दे रहे हैं, विशेष रूप से तब यदि आपको केवल सिंगल-विज़न लेंस चाहिए हों, तो यह प्रक्रिया काफ़ी सरल होती है।

अपना आदर्श फ्रेम ढूंढ लेने के बाद, अपने लेंस का प्रकार (सिंगल विज़न, प्रोग्रेसिव, बाईफ़ोकल, पढ़ने के चश्मे या नॉन-प्रेस्क्रिप्शन) चुनें, और अपने लेंस का मटीरियल (उदाहरण के लिए प्लास्टिक या पॉलीकार्बोनेट) चुनें।

इसके बाद अपने लेंस विकल्प पैकेज और एड-ऑन (उदाहरण के लिए एंटी-रिफ़्लेक्टिव कोटिंग) चुनें।

यदि आपको प्रोग्रेसिव लेंस या अन्य मल्टीफ़ोकल लेंस की ज़रूरत है, तो आपके आंखों के डॉक्टर या चश्मों की दुकान अपने लेंस ऑर्डर करने की सर्वोत्तम जगह हो सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मल्टीफ़ोकल लेंस के लिए बेहद सटीक फ्रेम, लेंस और PD मापन तथा फ्रेम में सूक्ष्म समायोजन आवश्यक होते हैं, ताकि लेंसों के विभिन्न प्रकाशिक क्षेत्र सही जगह पर हों जिससे आपको सभी दूरियों पर स्पष्ट और आरामदेह दृष्टि मिल सके।

आपके चश्मे का प्रेस्क्रिप्शन, जिसमें आपकी ज़रूरत के लेंसों के विवरण होते हैं, बस एक शुरुआती बिंदु होता है। ऐसी कई सारी लेंस कोटिंग उपलब्ध हैं जो आपकी दृष्टि में और सुधार ला सकती हैं और आपकी नेत्रज्योति की रक्षा कर सकती हैं।

क्या आपको फोटोक्रोमिक लेंस, जैसे ट्रांज़िशन्स (Transitions) चाहिए, ताकि अंदर से बाहर धूप में निकलने पर आपको प्रकाश के प्रति ढलने में सहायता मिले? क्या आप चाहतें कि आपके लेंस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन और डिजिटल उपकरण से निकलने वाले नीले प्रकाश को फ़िल्टर करें?

आप अपने अगले चश्मे में क्या चाहते हैं यह जानने से सुनिश्चित होगा कि आपको अपनी दृष्टि संबंधी ज़रूरतों के लिए सर्वोत्तम चश्मा मिले।

ऑनलाइन रीव्यू और वारंटियां देखें

इससे पहले कि आप अपना चश्मा तलाशें और खरीदें, अपनी चश्मों की दुकान, विज़न सेंटर, या ऑनलाइन चश्मा स्टोर के रीव्यू देखें।

संभव है कि यदि अन्य लोग अपने खरीदे चश्मों से खुश हैं, तो आप भी होंगे।

कीमत की गारंटी भी जांचें। और, आप चश्मा भले ही किसी विज़न सेंटर से खरीदें, चश्मों की दुकान से खरीदें, या फिर किसी ऑनलाइन चश्मा स्टोर से, अपना दृष्टि बीमा प्रयोग करना न भूलें।

पर यदि कुछ ग़लत हो जाए तो? यदि आप अपने चश्मों के फ़िट से संतुष्ट नहीं हैं या आप अपेक्षानुरूप स्पष्ट नहीं देख पा रहे हैं तो?

आप अपना चश्मा चाहे ऑनलाइन खरीदें या किसी दुकान से, उन पर लगभग हमेशा ही निर्माता की वारंटी मिलती है जो आपके चश्मे की निःशुल्क मरम्मत या उन्हें बदलने को कवर करती है।

अपनी दृष्टि संबंधी ज़रूरतों के लिए सर्वोत्तम चश्मा पाना

आपकी दृष्टि में सुधार के सर्वोत्तम चश्मे और सबसे अच्छी तरह फ़िट होने वाले फ्रेम्स से आप चीज़ों को बेहतर और आरामदेह ढंग से देख पाएंगे।

आपके चश्मे खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह कौनसी है? यह इस पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या ज़्यादा मायने रखता है।

व्यक्तिगत सेवा के लिए, आपके ऑप्टिशियन आपको आपके फ्रेम्स और लेंस चुनने में मार्गदर्शन देंगे। यदि आपके चश्मे का प्रेस्क्रिप्शन साधारण है और आप तमाम चीज़ें खुद से करने वाली सोच रखते हैं, तो आप अपना चश्मा ऑनलाइन खरीद कर अपना समय और धन बचा सकते हैं।

आप चाहे जहां से अपना चश्मा खरीदने का चयन करें, पहला चरण होता है अपने पास का एक ऑप्टिशियन खोजें और अपने चश्मे के प्रेस्क्रिप्शन को अपडेट करने के लिए आंखों की जांच का समय निर्धारित करवाना। यह कदम आज़ ही उठाएं।

Find Eye Doctor

शेड्यूल आई एग्जाम

ऑप्टिशियन खोजें